छत्तीसगढ़जगदलपुरबस्तर

आदिवासी बच्चो के नाम पर हो रहा खुलकर भ्रष्टाचार, क्यों चुप बैठे है आदीवासी विकास शाखा के जिम्मेदार ?

जगदलपुर 21 दिसंबर 2023(follow up) । 19 दिसम्बर को ARC NEWS ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी की आदिवासी विकास विभाग जगदलपुर के अंतर्गत नेहरू छात्रावास में लगभग 50 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन अतिरिक्त कक्ष-2 नग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती नजर आ रही है।जहां पर आदिवासी विकास विभाग के सब इंजीनियर व ठेकेदार द्वारा जमकर भ्रष्टाचार व अनियमितता बरत रहे है। जहां स्टीमेंट के आधार पर कार्य ही नहीं किया जा रहा है, सीमेंट वह अन्य मटेरियल का उपयोग आवश्यकता से कम व गुणवत्ता विहीन इट का प्रयोग किया जा रहा है।जिसकी मटेरियल का लैब से गुणवत्ता परीक्षण भी नहीं कराया गया हैं। कार्यस्थल में गुणवत्ता को ताक में रखकर निर्माण कार्य किया जा रहा है।

ठेकेदार,इंजीनियर मिल गुणवत्ता की कर रहे ऐसी की तैसी, मौन बैठे हैं आदिवासी विभाग के A.C.


इस खबर को पुरे तीन दिन बीत चुके हैं बावजूद इसके भी अधिकारी के कान में जू तक नहीं रेंग रहा है, अधिकारी आंख मूंदे बैठे हैं मानो ऐसा लग रहा है ज़िम्मेदार किसी अनहोनी की इंतजार में हैं ?

इतना ही नहीं खबर प्रकाशित होने के बाद भी कार्यस्थल में गुणवत्ता विहीन मटेरियल का उपयोग किया जा रहा हैं। सरकार आदिवासी बच्चों के लिए योजनाएं लाकर शिक्षा व उनके रहने की व्यवस्था के लिए हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन सरकार की योजना को जमीन स्तर में ऐसे कुछ अधिकारी व ठेकेदार फेल करते नजर आ रहे हैं। अब देखने वाली बात है कि इस मामले पर कब तक कार्रवाई होती है और कार्रवाई में क्या कुछ देखने को मिलेगा।

वही इस मामले को लेकर शहर के सोशल एक्टिविस्ट के रूप में काम कर रहे कुछ लोगों ने “ARC NEWS” से कहा की इस मामले को लेकर स्वयं मटेरियल की जांच प्रशिक्षण केंद्र में करवाएंगे और मटेरियल गुणवत्ता विहीन पाये जाने पर संबंधित जवाबदार अधिकारी के खिलाफ सीएम को इस मामले की लिखित शिकायत करेंगे। क्यूंकि ऐ हमारे आदिवासी बच्चों के शिक्षा व सुविधाओं का हनन हैं। वही इस मामले में नियमतः कार्यवाही नहीं होने पर धरना प्रदर्शन करने की बात भी की गई हैं।

इस मामले पर जब हमने आदीवासी विकास शाखा के सहायक आयुक्त से बात की तो उनका कहना है,टेक्निकल मामला हैं इस विषय में एसडीओ से बात करने के बाद की कुछ कह पाऊंगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!