जगदलपुर

जिसने देखी ‘जय भीम’ कहने लगा यही है बस्तर का सूर्या!

बस्तर,7 नवंबर। दीवाली के दिन ओटीटी पर ‘जय भीम’ नाम की मूवी रिलीज होती है। जिसमे हीरो का किरदार साउथ के सुपरस्टार सूर्या ने निभाया है.. इस मूवी में यह दिखाया गया है, की गरीब और दलितो के लिए न्याय की लडाई लड़ना कितना कठोर और तकलीफ देय होता है। इस मूवी ने हमे यह बताया कि आखिर कैसे सिस्टम की मार से गरीब और दलितों ने अपना सब कुछ खो दिया लेकीन उम्मीद की आस तब जगी जब मौजूदा सिस्टम और कानून को आईना दिखाने वाले एडवोकेट चंद्रू ने केस अपने हाथ लिया।

बहरहाल हम सभी अपने आस-पास एक ऐसे समाज को स्थापित करना चाहते है। जिसमे सभी के लिए समान नियम और कानून व्यवस्था बनी हो लेकीन मौजूदा सिस्टम के पीड़ितों के दमन और सिस्टम के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने की हिमाकत बहुत कम ही कर पाते है।

जनहित के मुद्दो पर चर्चा करते एडवोकेट संकल्प

जब कि कई मौके ऐसे भी देखने को मिलते है, जब पैसों की ताकत के सामने गरीबों की सच्चाई दम तोड़ती नजर आती है तो कई बार मजबूर अपनी परिस्थिति और मौजूदा सिस्टम से हताश होकर अपने पाव पीछे करने में भी नही सोचता चाहे उसकी कीमत उसे अपने परिवार के सदस्य की जान देकर भी चुकानी क्यो ना पड़े।

मूवी को रिलीज हुए कुछ ही दिन हुए है, लेकीन इसमें एडवोकेट कि भुमिका में नजर आए सूर्या जिनका नाम चंद्रू है। जिनका किरदार शहर के ही सीनियर एडवोकेट संकल्प दुबे से बखूबी मेल खाता हुआ दिखाई देता है, ऐसा इसलिए है क्यों कि कई ऐसे मौके देखने को मिले है, जब इस एडवोकेट ने कई गरीबो की मदद कर उन्हे न्याय और उनका अधिकार दिलाया। इतना ही नही जब-जब गरीबों, जरूरतमंदों पर पुलिस व सिस्टम के सताए लोगो की बात आती है। तब-तब असल जीवन का यह किरदार उनकी मदद को हमेशा आगे खड़ा होता है, और सिस्टम के नुमाइंदों से खुलकर सवाल भी करता है।

और यही एकमात्र वजह है कि आज बस्तर के इस संकल्प की तुलना साउथ की मूवी ‘जय भीम’ में चंद्रू का किरदार निभाने वाले सूर्या से की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!