छत्तीसगढ़जगदलपुरबस्तर

रोटरी क्लब एवं इनरव्हील क्लब ने वृक्षारोपण कर लिया संकल्प.


जगदलपुर,15 जुलाई। रोटरी क्लब और इनरव्हील क्लब सदस्यों द्वारा शनिवार को वृक्षारोपण कर पौधो को संरक्षण देने का संकल्प लिया।

जीवनदायिनी धरती को रहने योग्य बनाने के लिए पेड़ पौधों के जीवन को बचाने और पर्यावरण प्रदूषण के कारकों को कम किया जा सकता है। दिनों दिन पर्यावरण प्रदूषण बढ़ते जा रहा है। जिसकी वजह से लोग तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। वहीं पर्यावरण प्रदूषण बढ़ने से प्राकृतिक असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है और पेयजल व शुद्ध वायु की कमी हो रही है। जो जनजीवन के लिए खतरनाक है।

इस वृक्षारोपण कार्यक्रम मे संस्था अध्यक्ष दिनेश कागोत ने बताया की रोटरी क्लब द्वारा हर वर्ष मानसून में वृक्षारोपण का कार्य किया जाता है, लेकिन इस बार यह तय किया गया कि इस वृक्षारोपण मे पौधो को वृक्ष बनने तक संरक्षित किया जाए। इस कार्य के लिए दूसरों को भी प्रेरित करने की जरूरत है। जिसकी जवाबदारी कार्यक्रम चेयरमैन रो. विवेक जैन ने ली।

वही इनरव्हील क्लब अध्यक्षा ममता सिंह राणा ने कहा कि इस मानसून मे क्लब द्वारा अनेक स्थानों में वृक्षारोपण कार्यक्रम किए जायेगे। पर सबसे ज्यादा ध्यान लगाए गए पौधो को वृक्ष का रूप धारण करते तक संरक्षित करना है। पर्यावरण प्रदूषण पर लोगों को गंभीरता से सोचना होगा। रोटरी क्लब द्वारा विभिन्न जगहों पर पौधरोपण कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

कार्यक्रम के अंत में रोटरी सचिव रो. डॉ मनोज थॉमस इनरव्हील सचिव डॉ. सरिता थॉमस ने पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाए जा रहे इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया, कार्यक्रम के दौरान रोटरी के सदस्य गण सहित मुख्य रूप से ज्योति चिखलीकर, उषा गोंदी, अरुणा जोबलपुत्रा, सारिका चिंचोलकर, लाइवा चामड़िया, प्रियंका गुप्ता, चुनमुन गुप्ता सहित रोटरी एवं इनरव्हील क्लब के काफी संख्या में सदस्यगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!