अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा- पुतिन ने यूरोप में छेड़ा है युद्ध, जो नाकामी में होगा ख़त्म

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की है और उन्हें ब्रिटेन के समर्थन की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि जिस चीज़ का डर था, वो सच साबित हुआ. बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस के हमले को लेकर जो चेतावनी दी जा रही थी, वो सच साबित हुई है.

उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूरोप में युद्ध छेड़ दिया है. बोरिस जॉनसन का कहना है कि पुतिन ने बिना किसी उकसावे या बहाने के एक मित्र देश पर हमला किया है. ब्रितानी पीएम ने कहा- निर्दोष आबादी पर बम बरसाए जा रहे हैं. ज़मीन, हवा और समुद्र से व्यापक हमला जारी है. ये कोई ऐसा देश नहीं है, जो बहुत दूर है और जिसके बारे में हम बहुत कम जानते हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है, जहाँ वर्षों से लोकतंत्र और स्वतंत्रता है.

उन्होंने कहा- हम उस आज़ादी को छीनने की अनुमति नहीं दे सकते. बोरिस जॉनसन ने बताया कि ब्रिटेन उन यूरोपीय देशों में से था, जिसने सबसे पहले यूक्रेन की मदद के लिए रक्षात्मक हथियार भेजे थे. बाद में अन्य सहयोगी देशों ने मदद की. आने वाले दिनों में ब्रिटेन और मदद करेगा. हालाँकि उन्होंने ये नहीं बताया कि मदद कैसी होगी. उन्होंने कहा कि सहयोगी देशों के साथ मिलकर रूस पर आर्थिक पाबंदियाँ लगाई जाएँगी.

बोरिस जॉनसन ने कहा- यूरोप के सभी देशों को मिलकर तेल और गैस पर निर्भरता ख़त्म करनी चाहिए, जिसके कारण पुतिन को यूरोप पर पकड़ मिली हुई है. उन्होंने कहा कि रूस का हमला पुतिन की घृणित और बर्बर कार्रवाई है, जो नाकामी में समाप्त होगी. ब्रितानी पीएम ने कहा कि पुतिन यूक्रेन में हिंसा की लहर लेकर आए हैं. बोरिस जॉनसन ने सीधे-सीधे रूस के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे नहीं मानते कि आपके नाम पर ऐसा किया जा रहा है. उन्होंने यूक्रेन के लोगों को भी संबोधित किया और कहा- हम आपके साथ हैं. हम आपके और आपके परिजनों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!