बस्तर

मुरूम की अवैध खुदाई कर बनाई जा रही करोड़ों की सड़क.

जगदलपुर,11 फरवरी । जिला मुख्यालय से महज सात किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत गारावंडखुर्द मे ठेकेदार ने लगभग 11 करोड़ की बन रही सड़क पर जमकर अवैध तरीके से मुरुम की खुदाई कर मुरुम का इस्तेमाल कर रहा है। जहा ठेकेदार के द्वारा माइनिंग से बिना एनओसी के धड़ल्ले से मुरुम की अवैध खोदाई कर रॉयल्टी की चोरी कर राजस्व को बड़ा नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर दूर लालबाग से भेजरिपदर मार्ग पर छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विभाग से 15 किलोमीटर की सड़क की लागत लगभग 11 करोड़ से चल रहे सड़क चौड़ीकरण के काम में निर्माण एजेंसी द्वारा कार्यो में नियम-कायदों को ठेंगा दिखाया जा रहा है। ग्राम पंचायत गारावंड खुर्द में अवैध तरीके से ठेकेदार के द्वारा मुरूम की खुदाई कर सड़क चौड़ीकरण में उपयोग लिया जा रहा है। ठेकेदार सरपंच से मिली भगत कर निजी भूमि में अवैध खनन कर मुरुम परिवहन सड़क पर कर रहे हैं। जहां मुरुम खुदाई हो रही है वह जमीन गड्ढे में तब्दील हो गई है। मुरुम उत्खन करने के लिए लगभग 8 से 10 फीट तक गहरा गड्ढा कर दिया गया है। ठेकेदार द्वारा उक्त भूमि को गलत ढंग से खोदकर बर्बाद किया जा रहा है। इससे शासन को लाखों रुपए का राजस्व का चूना लग रहा है। निर्माण एजेंसी ने अवैध तरीके से मुरुम की खोदाई मे चैन माउंटेन, जेसिबी और बड़ी मात्रा मे हाइवा लगा रखा है। जहा रात को खोदाई कर सडक पर डाला जा रहा है। इस मामले मे पंचायत के सूत्रों का कहना है की पंचायत के सरपंच व ठेकेदार की मिली भगत से अवैध तरीके से कई ट्रिप हाइवा मुरुम यहां से पार कर दी गई है। अवैध रूप से निकाली जा रही मुरुम से ही अब तक सड़क का निर्माण कार्य जारी है, जहा खोदाई की जा रही है वहा 132kv का हाई टेंसन तार का पोल गड़ा हैं, 132kv का हाई टेंसन के सप्लाई के निचे से मशीनों की मदद से खोदाई कर गड्डा किया जा रहा हैं जिससे कभी भी बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती हैं लेकिन जिम्मेदार इस पुरे मामले मे आँख मुंदे बैठे हैं। ठेकेदार पर ठोस कार्रवाई ना होने के कारण ठेकेदार के हौसले बुलंद है, जिस वजह से नियमों को अनदेखा कर ठेकेदार अवैध खोदाई करवा रहा हैं। अब देखने वाली बात यह है की खबर प्रकाशित होने के बाद संबंधित विभाग कब तक इस पर गंभीर हो कर जिम्मेदार पर कार्रवाई करता है।

इस विषय पर जब हमने संबंधित ठेकेदार एल सी कटरे से फ़ोन पे जानकारी प्राप्त करनी चाही तो उनका कहना है कि आप संबंधित विभाग से इस विषय पे बात कर जानकारी ले सकते है।

इस मामले पर माइनिंग विभाग के इंस्पेक्टर मृदुल गुहा का कहना हैं की आपके माध्यम से मुझे जानकारी मिली हैं, मैं उसकी जॉच करवाता हूं। और रही बात विभाग से परमिशन की तो कटरे नामक व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार का परमिशन नहीं लिया गया है।

गारावंड खुर्द के सरपंच महादेव का कहना हैं की ठेकेदार ने पंचायत से एनओसी नहीं ली हैं उनके द्वारा कहा गया हैं की उन्होंने माइनिंग विभाग से परमिशन ले लिया है।

इस मामले पे छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विभाग के सब इंजिनियर कमलेश कश्यप ने बताया कि काम एल. सी. कटरे नामक व्यक्ति के द्वारा लिया गया हैं यह काम लालबाग से भेजरिपदर लगभग 15 किलोमीटर सड़क बननी हैं। अभी इस कार्य का कोई भुगतान नहीं किया गया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!