जगदलपुर

जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा ने लोकतंत्र के महापर्व गणतंत्र दिवस की दी बधाई.

जगदलपुर,26 जनवरी। बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी (शहर) के अध्यक्ष राजीव शर्मा,बलराम मौर्य, संसदीय सचिव/विधायक रेखचन्द जैन,महापौर सफीरा साहू सहित अन्य पदाधिकारियों की गरिमामय उपस्थिति में लोकतंत्र के महापर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी चौक गोल बाजार, राजीव भवन और विधायक कार्यालय में ध्वज का आरोहण कर कांग्रेस परिवार को इस लोकतंत्र के महापर्व की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी।

श्री शर्मा ने आगे कहा की गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है इसी दिन सन 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था 26 जनवरी को इस लिए चुना गया था यह भारत के तीन राष्ट्रीय अवकाश में से एक है। गणतंत्र दिवस के दिन भारत का संविधान लागू हुआ था जबकि स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत को अंग्रेजी की लंबी गुलामी से आजादी मिली थी इसलिए हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है भारत में पहला गणतंत्र दिवस सन 1950 को मनाया गया था।

संसदीय सचिव/विधायक रेखचन्द जैन ने कहा कि गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर बनाया गया संविधान लागू किया गया था और हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया, वैसे तो हमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेज़ों के चंगुल से आज़ाद हो गया था परंतु इस आज़ादी को रूप 26 जनवरी को दिया गया तब से अब तक हम इस दिवस को आज़ादी के दिन के रूप मे मनाते है आज हमे आज़ादी मिले हुए पूरे 74 साल हो चुके है।

ग्रामीण अध्यक्ष बलराम मौर्य ने कहा कि हमारे देश की आज़ादी किसी भी एक व्यक्ति के कारण नहीं हुई हमारे देश की आज़ादी महात्मा गांधी, सरदार भगत सिंह सहित बहुत सारे स्वतन्त्रता सेनानियों जैसे महान पुरूषो के बलिदान का परिणाम है देश भक्त अपने देश को गुलामी की ज़ंजीरो से बंधा ना देख सके अपने देश को आज़ाद कराने के लिए उन्होने अपने प्राण तक त्याग दिये उनके बलिदानों के कारण अंग्रेज़ों को अपने घुटने टेकने पड़े और उन्होने भारत को आज़ाद कर दिया।

महापौर सफीरा ने कहा कि प्रत्येक भारत वासियों को भारत के शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने देश को ऊँचाईयो तक पहुंचाने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए और हर भारतीय का कर्तव्य बनता है कि वह देश के विकास के लिए अपना पूरा योगदान दे और देश की रक्षा के लिए हर समय खड़ा रहे।


महामन्त्री प्रशासन अनवर खान एवं पदाधिकारियों ने कहा कि गणतंत्र दिवस के दिन हम इन महान पुरुषों के बलिदान को याद करते और प्रेरणा लेते है कि हम भी इन्ही महान पुरुषों की तरह अपने देश के लिए अपने प्राण त्याग देंगे उसकी आन मान और शान की रक्षा के लिए हर समय तैयार रहेंगे और दोबारा कभी अपने देश को गुलामी की ज़ंजीरो में बंधने नहीं देंगे हम सब को इन देश भक्तो से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश की हिफाज़त के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस ध्वज़ारोह कार्यक्रम में प्रदेश/जिला/ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों, सेवादल, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस,एनएसयूआई सहित अन्य प्रकोष्ठ/विभाग के पदाधिकारी/समन्वय समिति/सोशल मीडिया के प्रशिक्षित सदस्यों,नगर निगम/त्रि-स्तरीय पंचायत/सहकारिता क्षेत्र के सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ कांग्रेसियों और कार्यकर्तागण अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!