जगदलपुर

जनता की जान जोखिम में डाल पीडब्ल्यूडी का काम जोरो पर !

जगदलपुर, 16 दिसम्बर। इन दिनों शहर के चारो ओर विकास कार्य जोरो पर चल रहा है। ताकि जनता को हो रही परेशानी का निराकरण हो सके। शहर में हो रहे अधिकतर कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा ही करवाए जा रहे है। जिनकी लागत करोड़ों में है । लेकिन विभागीय अधिकारी द्वारा कराए जा रहे कार्य में कई अनियमितताएं देखने को मिल रही है।

ताजा मामला शहर के न्यायिक परिसर में चल रहे निर्माण कार्य का है। जहा चल रही अनियमितता पूर्ण कार्य को लेकर शहर के वरिष्ट अधिवक्ता संकल्प दुबे ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखा है।

मिली जानकारी के अनुसार न्यायिक परिसर में चल रहे निर्माण कार्य में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है। वहीं निर्माण कार्य में किसी प्रकार की सुरक्षा को ध्यान में नहीं रखा गया है। न्यायिक परिसर जहा रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। जिसमे बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाएं भी शमिल रहती है। बावजूद इसके भी संबंधित विभाग द्वारा इतनी बड़ी लापरवाही कर कार्य किया जा रहा है। कही ऐसा ना हो की विभाग की यह लापरवाही किसी दुर्घटना का रूप ना लेले।

यह तो रही सुरक्षा की बात यदि निर्माण कार्य की बात की जाए तो विभाग द्वारा निर्माण के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति ही की जा रही है। निर्माण कार्य में जिन तय मापदंडों के साथ काम किए जाते है। उन मापदंडों को विभाग के अधिकारियों द्वारा मजाक बनाया जा रहा है। निर्माण कार्य मे क्यूरिंग भी नहीं किया जाता है, जबकि निमार्ण सम्बंधित जानकारों का कहना है कि निर्माण मे पानी अतिमहत्पूर्ण है क्यूरिंग जितना होगा उतना ही मजबूत दिवाल होगा।

जबकि मौक़े पे ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।

वही शहर के वरिष्ठ अधिवक्ता ने बताया कि इस बात को लेकर मैंने ठेकेदार व विभाग के अधिकारी को मौखिक रूप से कई बार कहा है लेकिन उनका इस ओर ध्यान ही नहीं है मानो ऐसा लगता है एक कान से सुन कर दूसरे कान से निकाल रहे हो। अब इसमें सोचने वाली बात यह है कि जिस काम को विभाग ने एक ठेकेदार को दी है कि वह इस कार्य को गुणवत्तापूर्ण करें ओर कही कमी हो तो विभाग उस पर नजर रख उस कमी को पूरा करें लेकिन यहाँ ऐसा कुछ होता दिख नहीं रहा है। सम्बंधित ठेकेदार व विभाग के जवाबदार अधिकारी को अनियमित्ता कि जानकारी देने के बाद भी इस ओर कोई धयान ही नहीं है।

जब इस विषय को लेकर पीडब्लूडी विभाग के ई आर. के. बतरा से बात कि गई तो उनका कहना है कि ठेकेदार ठीक काम कर रहा है मै इस विषय पे अभी कुछ नहीं बोलना चाहता हु। मुझे दो हफ्ते के बाद फोन करना।


गौरतलब है कि विभाग के एक जवाबदार अधिकारी से जब इस बात कि जानकरी डी जाती है कि काम मे. किसी प्रकार कि कमी हो रही है तो उस पर साहब गंभीरता ना लेते हुए ऐ कह रहे है कि ठेकेदार ठीक कर रहा है आपको जो पूछना बताना है तो दो हफ्ते बाद बात करना।

इस विषय को लेकर पीडब्लूडी सी ई जी.आर. रावटे का कहना है कि मुझे कोर्ट से कॉपी मिला है मैंने तत्काल कार्यवाही के लिए भेज दिया है इस कार्य मे कुछ भी कमी पाया जाता है तो तत्काल कार्यवाही कि जाएगी। रही बात कार्यपालन अभियंता कि तो मै उनसे बात करूँगा कि ऐसी लापरवाही ना करें शिकायत को गंभीरता से ले ओर कमी पाए जाने पर कार्यवाही करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!