बस्तर

बस्तर मे फिर से शराब की कीमत में ओवर रेटिंग, भाजपा की सरकार मे किस ने की है पूरे सिस्टम से सेटिंग ?

जगदलपुर , 1 फ़रवरी। आबकारी विभाग का काम अवैध शराब पर रोक लगाने और कार्यवाही करने का है मगर अपनी ऊपरी कमाई के लिए विभाग ही अवैध शराब की बिक्री कराता नजर आ रहा है और कार्यवाही के नाम पर विभाग सिर्फ खाना पूर्ति करता दिख रहा है। कारवाही के नाम पर विभाग कच्ची शराब पकड़कर खुद की पीठ थपथपाता है । विभाग द्वारा संचालित सरकारी दुकानों से शराब प्रेमियों को तय मूल्य से १० से २० रुपए वही कोचियों को अधिक पैसा लेकर थोक के थोक में शराब बेची जा रही है। ताजा मामला जगदलपुर शहर के न्यू बस स्टैंड के विदेशी शराब दुकान का है, जहा बस्तर के शराब प्रेमियों को तय कीमत से अधिक ले कर उनको चुना लगया जा रहा है।

सरकार के सख्त हिदायतों के बावजूद शराब दुकानों पर प्रिंट रेट से अधिक कीमत पर शराब बेची जा रही है। अधिक कीमत पर बिकने के बावजूद आबकारी विभाग मौन है। एक तरफ छत्तीसगढ़ में २००० करोड़ के शराब घोटाला को लेकर कांग्रेस की जब सरकार थी तब बवाल मचा था, जिसमे कई लोगो की गिरफ्तारी भी हुई है। इस मामले को लेकर इडी की कार्यवाही अब तक जरी है इतनी बड़ी कार्यवाही का खुलासा देख शराब प्रेमियों को नए सरकार पे भरोशा था की अब उनको नहीं ठगा जायेगा लेकिन यहाँ मामला उल्टा ही नजर आ रहा है सरकार बनने के ३ माह भी नहीं हुए है और उनके सात फिर से वही व्यवहार किया जा रहा है।

इस मामले को लेकर जब हमने दुकान में शराब ले रहे कुछ लोगो से बात करने की कोशिस की तो उनका कहना है की सभी शराब की बोतल पे तय मूल्य से १०से २० रुपए अधिक लिया जा रहा है जिसका उनको बिल भी नहीं दिया जाता है। और तो और इसका विरोध करने पर दुकान के सेल्समेन के द्वारा लेना है तो लो नहीं तो निकलो कह कर उनके सात बत्मिज्जी कर उनको भगा दिया जाता है। लोहण्डीगुड़ा ब्लाक के एक शराब लेने आये कोचिया ने नाम नहीं छापने की सर्थ में बताया की उसने न्यू बस स्टैंड की अंग्रेजी शराब दुकान से शाम को सीजी नाम की 15 पउआ खरीदी जिसकी कीमत बोतल में 120 दर्ज है लेकिन दुकान संचालक ने उससे 130 रुपए लिए हर बोतल पे उससे 10 रुपए अधिक लिया गया ओर ये हर बार का है। वही शहर के लालबाग निवासी ने बताया की उसने एसी ब्लैक की एक पुआ ली जिसकी कीमत दुकानदार ने 240 ली लेकिन बोतल में एमआरपी ही नहीं है वही एक और शराब प्रेमी ने बताया की आवर रेट का खेल दुकान में लगातार चल रहा है।

इसकी जानकारी विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को भी है इसकी शिकायत हमने कई बार की है लेकिन कर्यवाही नहीं होती मानो ऐसा लगता है की विभाग की मिली भगत से ही चल रहा है तभी तो दुकान के मेनेजर की हीमत बड़ी है, ओर तय कीमत से ज़्यदा पैसे ले रहा है ।

अब ऐसे में सोचने वाली बात है की छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ शराब घोटाला मामला को महज ही कुछ समय ह्ए है और फिर से शराब की कालाबाजारी का सिलसिला चालू हो चूका है अब देखने वाली बात यह है की इस खबर के प्रकाशित होने के बाद जिम्मेदार पर कार्यवाही होती है या शासन प्रशासन मूकदर्शक बना देखता रहता है ?

जब इस विषय पर हमने आबकारी अधिकारी रतन नागेश से बात करनी चाही तो उन्होंने कॉल उठाना भी जरूरी नहीं समझा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!