जगदलपुर

बस्तर के हरजीत ने रचा इतिहास… यूट्यूब से मिला गोल्डन बटन अवार्ड.

जगदलपुर, 3 जून। नगर के प्रतिष्ठित संगीतकार हरजीत सिंह पप्पू ने यूट्यूब के जरिए कीर्तिमान रच दिया है, यूट्यूब ने हरजीत पप्पू को गोल्डन बटन अवार्ड दिया है, इस उपलब्धि को हासिल करना उतना सरल नहीं है, जितना ये पढऩे और सुनने में लग रहा है।

यूट्यूब यह गोल्डन प्ले बटन अवार्ड उन्हीं लोगों को देता है, जिनके यूट्यूब चैनल पर कम से कम 10 लाख सब्सक्राइबर हो।

हरजीत सिंह के इस समय 10 लाख 40 हजार से अधिक सब्सक्राइबर तथा 17 करोड़ 97 लाख 98 हजार व्यूवर्स हैं, जो अपने-आप में रिकॉर्ड है, की-बोर्ड प्लेयरों से तुलना करें तो हरजीत सिंह पप्पू भारत के पहले ऐसे की-बोर्ड प्लेयर हैं, जिसको यूट्यूब ने इस श्रेणी में गोल्डन प्ले बटन का अवार्ड दिया है। उपलब्धि मात्र 3 वर्षों में ही हासिल कर ली, इनके दर्शक न केवल भारत में हैं, अपितु इनके चैनल को 100 से अधिक देशों में देखा जाता है।

इन 3 वर्षों में अपने चैनल में केवल 145 वीडियो ही डालें हैं फिर भी इनकी प्रसिद्धि इतनी है कि इनकी व्यूअरशिप में प्रतिदिन लगभग 800 दर्शकों की बढ़ोत्तरी होती है और महीने में लगभग 20 हजार नए दर्शक इनके चैनल से जुड़ते हैं, वहीं 45 लाख महीने का विवरशिप है।
इसकी पुष्टि स्वयं गूगल करता है।

हरजीत की ये उपलब्धि न केवल बस्तर और छत्तीसगढ़ के लिए गौरव का विषय है अपितु ये देश के लिए भी गौरव का विषय है कि बस्तर जैसे अंचल का एक की-बोर्ड प्लेयर देश का पहला ऐसा व्यक्ति है, जिसे यूट्यूब ने गोल्डन प्ले बटन अवार्ड प्रदान किया है।

आगामी योजनाएं
संगीत के लिए पूरी तरह समर्पित हरजीत की संगीत को लेकर बेहद बड़ी योजनाएं हैं, उन्होंने बताया कि वो आगामी वर्षों में बस्तर को संगीत हब के रूप में विकसित होते देखना चाहते हैं, वो बस्तर के अंदर एक अकादमी की स्थापना करने के इच्छुक हैं, जिसमें समस्त वाद्य यंत्रों और गायन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिससे बस्तर में छुपी संगीत प्रतिभाओं के लिए एक अवसर उपलब्ध होगा।

इस दिशा में अभी तक कोई सार्थक पहल नहीं हुई है, इसलिए वो इनके ड्रीम प्रोजेक्ट में है इसके अलावा उनके दर्शक काफी समय से उनसे म्यूजिक कम्पनी की मांग कर रहे हैं। इसलिए वो जल्द ही ऐसी सुविधा अपने दर्शकों को प्रदान करने के विषय में प्रयासरत हैं।

उपलब्धि पर जहां उनके परिजनों में हर्ष व्याप्त हैं, वहीं छत्तीसगढ़ के लोग भी इस उपलब्धि से गौरवान्वित हुए हैं।
मात्र 4 माह में सिल्वर प्ले बटन प्राप्त किया था

हरजीत सिंह ने मार्च 2019 में अपना पहला इंस्ट्रुमेंटल वीडियो यूट्यूब में उपलोड किया था, उसके बाद पीछे मुडक़र नहीं देखा और कुछ ही दिनों देश विदेशों में लोकप्रिय हो गए और उन्हें मात्र 4 माह बाद अगस्त 2019 में सिल्वर प्ले बटन अवार्ड मिल गया। यह यूट्यूब का पहला अवार्ड था जो बस्तर संभाग में आया था।

पूरे परिवार को संगीत में महारथ हासिल है

इनके सुपुत्र रमनदीप सिंह रोमी भी यूटूबर हैं, जिन्हें सिल्वर प्ले अवार्ड पिछले वर्ष मिल चुका है। उनके भी 2 लाख से अधिक सब्सक्राइबर और करोड़ों वीवर्स हैं। इसके अलावा हरजीत की पत्नी वर्षा देवगुण भी सुप्रसिद्ध पाश्र्व गायिका है, जिन्होंने लाइट म्यूजिक के साथ-साथ शास्त्रीय संगीत में भी डिप्लोमा किया है। श्री पप्पू के दोनों पुत्र भी संगीत से जुड़े हैं, एक गिटार तो दूसरा ड्रम में महारत हासिल किया है।
श्री पप्पू ने बताया कि वह पिछले 32 वर्षों से की-बोर्ड प्ले कर रहे हंै। तीन दशक की साधना ने उन्हें यहां तक पहुंचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!