जगदलपुर

बस्तर के युवाओं के भविष्य के प्रति असंवेदनशील हैं कलेक्टर – अरुण पाण्डेय्

● निःशुल्क नर्सिंग पाठ्यक्रम के नाम पर बैंक कर्ज़ चुकाने हेतु फीस ट्रांसफर करें प्रशासन
● यूपीएससी परीक्षा की तैयारी हेतु प्रशिक्षण आरंभ हो सके अतः शीघ्र भवन एलॉटमेंट किया जावे
● मेडिकल कॉलेज में प्रदर्शन कर रहें युवाओं की बातों को गंभीरता से ले प्रशासन

छत्तीसगढ़/बस्तर,19 दिसंबर। प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए अरुण पाण्डेय् ने कहा कि बस्तर में युवाओं के भविष्य को लेकर वर्तमान कलेक्टर रजत बंसल की कार्यप्रणाली असंवेदनशील प्रतीत होती है। इस समय मेडिकल कॉलेज में सैकड़ो कर्मचारियों को डीएमएफटी मद के तहत पैसे ना होने का हवाला देकर नौकरी से निकाला जा रहा है। दूसरी तरफ़ अमित कटारिया जी के कलेक्टर रहते सैकड़ो बस्तर के युवाओं को निःशुल्क नर्सिंग प्रशिक्षण देने की योजना बनाई गई थी, उस योजना के तहत भी पाठ्यक्रम करने गए युवाओं को फ़ीस का भुगतान अब तक नही किया गया है। इस तरह अपनी शिक्षा पूर्ण करने के लिए उन्हें मज़बूरन बैंक से कर्ज़ लेना पड़ा और निज़ी महाविद्यालयों की फ़ीस उन्हें चुकानी पड़ी है।

युवाओं का कहना हैकि वे कलेक्टर के पास कई बार आवेदन लेकर गए हैं परंतु किसी तरह की मदद नही हुई। अरुण पाण्डेय् ने बताया हैकि ठीक इसी प्रकार बस्तर के युवाओं को यूपीएससी परीक्षा की पूर्व तैयारी हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण की योजना बनाई गई थी जोकि अब तक ठंडे बस्ते में है। दिल्ली की इग्नाइटेट माइंड संस्था को बेहतर शिक्षा गुणवत्ता का हवाला देते हुए इस हेतु प्रशासन ने ही चुना था।

अगस्त 2021 में प्रतिभागियों के चयन हेतु संस्था द्वारा प्री – टेस्ट व काउंसलिंग ली जा चुकी है और 100 बच्चों को इस योजना के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण हेतु चुन लिया गया था। प्रशासनिक असंवेदनशीलता के कारण प्रशिक्षण हेतु भवन एलॉटमेंट नही हुआ और अब तक इन युवाओं की क्लासरूम स्टडी आरंभ नही हुई और संभावित रूप से फरवरी माह में ही परीक्षा भी होनी है।

इन सभी पहलुओं पर नज़र डालने पर यही प्रतीत होता हैकि बस्तर के युवाओं के भविष्य के प्रति कलेक्टर रजत बंसल गंभीर नही हैं। अगर वे संवेदनशील होते और स्वयं प्रत्येक विषयों व समस्याओं पर गंभीरता पूर्वक कार्य करते तब बस्तर के युवाओं को इतना परेशान ही नही होना पड़ता।

उन्होंने कहा हैकि कलेक्टर रजत बंसल को इस तरह की योजनाओं के विषय में विभागवार बैठक लेकर युवाओं के बेहतर भविष्य निर्माण हेतु कार्य करना होगा। पेंडिंग योजनाओं की जानकारी उन्हें लेनी चाहिए। अन्यथा कि स्तिथी में बस्तर के युवाओं को साथ लेकर वे सड़क पर उतरेंगे।  सर्वप्रथम उन्होंने यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भवन एलॉटमेंट करने व निःशुल्क नर्सिंग पाठ्यक्रम के नाम पर धोखाधड़ी का शिकार हुए युवाओं को तत्काल फ़ीस ट्रांसफर करने व मेडिकल कॉलेज में प्रदर्शन कर रहे युवाओं की बातों को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!