महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने छोड़ा मुख्यमंत्री आवास

शिव सेना नेता संजय राउत बुधवार तक दावा कर रहे थे कि वे पार्टी के बाग़ी नेताओं के संपर्क में हैं और कोई कहीं नहीं जाने वाला है.

लेकिन महाराष्ट्र में मचे राजनीतिक घमासान के तीसरे दिन भी कोई बाग़ी मंत्री वापस नहीं लौटा है. शिव सेना नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में क़रीब 30-40 विधायक गुवाहाटी के एक होटल में मौजूद हैं.

इस लिहाज से आंकड़े, उद्धव ठाकरे के पक्ष में नहीं हैं. उद्धव ठाकरे महाविकास अघाड़ी गठबंधन सरकार को बचाने के लिए संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं.

बुधवार देर रात उद्धव ठाकरे ने अपने परिवार के साथ सीएम आवास भी छोड़ दिया और मातोश्री लौट आए हैं.

देर रात उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी रश्मि, बेटे आदित्य और तेजस के साथ आधिकारिक आवास से निकलते दिखाई दिए. इस दौरान मातोश्री पहुँचने तक, पूरे रास्ते शिव सैनिकों ने नारेबाज़ी की.

बुधवार शाम को कैबिनेट बैठक के बाद उन्होंने राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उनके विधायक और कार्यकर्ता चाहते हैं और कहते हैं तो वह अपने पद से इस्तीफ़ा देने के लिए तैयार हैं. राजनीतिक घमासान के बाद से यह उनका पहला संबोधन था.

उद्धव ठाकरे ने अपने संबोधन में क्या कहा

शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद पहली बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के जरिए लोगों से बात की.

उद्धव ठाकरे ने कहा, “लोग कह रहे थे कि मुख्यमंत्री मिलते नहीं हैं. शिव सेना कौन चला रहा है. मेरा ऑपरेशन हुआ था, इस वजह से मैं लोगों से मिल नहीं पाया. वो समय काफ़ी मुश्किल था. मैं हॉस्पिटल से ऑनलाइन काम कर रहा था. शिव सेना और हिंदुत्व एक दूसरे से जुड़े हुए शब्द हैं. शिव सेना हिंदुत्व से दूर नहीं हो सकती, क्योंकि शिव सेना प्रमुख ने मंत्र दिया है कि हिंदुत्व हमारी सांस है.”

उद्धव ठाकरे ने कहा कि वे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए शिव सेना के विधायकों को उनके सामने आकर बोलना होगा.

उन्होंने कहा, “एकनाथ शिंदे को सूरत जाकर बात करने की क्या ज़रूरत थी. कुछ विधायक यहाँ नहीं हैं. कुछ लोग फ़ोन कर रहे हैं कि वे लौटना चाहते हैं. मैंने हमेशा अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाया है. मैं सीएम पद छोड़ने के लिए तैयार हूँ, लेकिन मेरे बाद कोई शिव सैनिक मुख्यमंत्री बने तो मुझे ख़ुशी होगी. लापता विधायक यहाँ आएँ और मेरे त्यागपत्र के साथ राजभवन जाएँ.”

एकनाथ शिंदे ने ट्वीट करके दी प्रतिक्रिया

एकनाथ शिंदे बाग़ी नेताओं के सात गुवाहाटी के एक होटल में मौजूद हैं. बुधवार को उन्होंने ट्वीट करके अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की और एनसीपी और कांग्रेस पर एकनाथ शिंदे पर निशाना साधा.

एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर कहा, “पिछले ढाई सालों में महाविकास अघाड़ी सरकार ने केवल घटक दलों को फ़ायदा पहुँचाया है और शिव सैनिकों को भारी नुक़सान हुआ है.”

दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, “पार्टी और शिव सैनिकों के अस्तित्व के लिए अस्वाभाविक मोर्चे से बाहर निकलना ज़रूरी है. महाराष्ट्र के हित में अब निर्णय लेने की ज़रूरत है.”

ऐसा माना जा रहा है कि शिंदे के खेमे में और भी बाग़ी नेता शामिल हो सकते हैं. इससे पहले देर रात चार और विधायक गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल पहुँचे.

बीजेपी का रुख़

बीजेपी के लिए निश्चित तौर पर महाराष्ट्र में सत्ता वापसी के लिए यह एक मौक़ा है लेकिन बीजेपी ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. बीजेपी अभी एकनाथ शिंदे के अगले क़दम का इंतज़ार कर रही है.

एक बीजेपी नेता ने कहा, “गुरुवार तक और शिवसेना विधायकों के शिंदे गुट में शामिल होने की उम्मीद है. ऐसे में उद्धव के पास गिने-चुने विधायक ही बचे रह जाएंगे. उन्होंने अपनी ताक़त खो दी है. इस झटके से बीजेपी के लिए राह आसान ही होगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!